हाल ही में हमने ईस्पोर्ट्स के बारे में लिखा है कि यह क्या है, कौन से ईस्पोर्ट्स गेम लोग सबसे ज्यादा खेलते हैं और कौन से ईस्पोर्ट्स कैसीनो सबसे अच्छे माने जाते हैं। लेकिन ईस्पोर्ट्स के इतिहास के बारे में क्या? क्या आप जानते हैं कि यह सब कब शुरू हुआ और ईस्पोर्ट्स आज जितना लोकप्रिय कैसे हो गया? Oppa888
यदि आप ईस्पोर्ट्स की उत्पत्ति के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे साथ अतीत की हमारी यात्रा में शामिल हों क्योंकि हम इतिहास की सबसे बड़ी ईस्पोर्ट्स घटनाओं को देखेंगे और ईस्पोर्ट्स के आकर्षक इतिहास को उजागर करेंगे।
वीडियो गेम की उत्पत्ति
तो, ईस्पोर्ट्स का इतिहास कैसे शुरू हुआ? संक्षिप्त उत्तर: वीडियो गेम के आविष्कार के साथ।
पहला वीडियो गेम 1947 में बनाया गया था, लेकिन 1950 के दशक के मध्य तक प्रतिस्पर्धी वीडियो गेम ने दुनिया भर में कब्ज़ा कर लिया था। 1958 विशेष रूप से एक महत्वपूर्ण वर्ष था क्योंकि तभी टेनिस फॉर टू की शुरुआत हुई थी। जैसे ही दो खिलाड़ियों वाले खेल का जन्म हुआ वैसे ही ईस्पोर्ट्स का इतिहास शुरू हुआ।
ईस्पोर्ट्स का इतिहास 1958 में टेनिस फॉर टू की रिलीज के साथ शुरू हुआ।
1970 के दशक में तेजी से आगे बढ़े जब कंसोल और आर्केड गेम्स ने दुनिया भर में कब्ज़ा कर लिया। 1972 में पहला कंसोल गेम एक टीवी सेट से जुड़ा था और बाद में आर्केड पर लोगों को सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने और पोंग जैसे गेम खेलने की अनुमति दी गई। Oppa888
इन सबके फलस्वरूप उन खेलों का निर्माण हुआ जिन्हें आज हम ईस्पोर्ट्स के नाम से जानते हैं।
ईस्पोर्ट्स के उदय के लिए उल्लेखनीय क्षण
ईस्पोर्ट्स टाइमलाइन में कुछ सबसे उल्लेखनीय क्षण यहां दिए गए हैं:
19 अक्टूबर, 1972 को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पहला ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट आयोजित किया गया था। खेल को स्पेसवार कहा जाता था! और तथाकथित "इंटरगैलेक्टिक स्पेसवार ओलंपिक" में 24 खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।
प्रसिद्ध गेम स्पेस इनवेडर्स 1980 में जारी किया गया था और उस वर्ष हुआ टूर्नामेंट ईस्पोर्ट्स के उदय के लिए एक बड़ा मील का पत्थर था। युग की सबसे बड़ी चैम्पियनशिप, इसने कुल 10,000 प्रतिभागियों को आकर्षित किया।
1980 के दशक में विभिन्न ईस्पोर्ट्स कार्यक्रमों का प्रसारण किया गया, जिसमें 1982 से 1984 तक प्रसारित अमेरिकी शो स्टारकेड भी शामिल था, जहां प्रतियोगी एक-दूसरे से लड़ते थे और एक आर्केड गेम में शीर्ष स्कोर के लिए लड़ते थे। यह सीरीज 133 एपिसोड तक चली।
ट्रैक एंड फील्ड 1984 में जारी किया गया था और कोनामी और सेंटुरी द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय आर्केड प्रतियोगिता में जापान और उत्तरी अमेरिका से लगभग दस लाख से अधिक खिलाड़ी एकत्र हुए थे।
1990 के दशक में लड़ाई वाले खेलों का चलन बढ़ गया था। स्ट्रीट फाइटर और मॉर्टल कोम्बैट जैसे शीर्षकों ने गेमप्ले के उस प्रकार को लोकप्रिय बनाया जिसमें एक खिलाड़ी सीधे दूसरे खिलाड़ी से लड़ता था। विशेष रूप से स्ट्रीट फाइटर II को इस उपलब्धि का श्रेय दिया जाता है।
2000 में, संस्कृति, खेल और पर्यटन मंत्रालय के हिस्से के रूप में ईस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने और विनियमित करने के लिए कोरिया ई-स्पोर्ट्स एसोसिएशन (केएसपीए) की स्थापना की गई थी। इस दक्षिण कोरियाई निकाय का मुख्य लक्ष्य यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना था कि ईस्पोर्ट्स एक आधिकारिक खेल आयोजन बन जाए।
2004 में, कैलिफोर्निया के पोमोना में इवोल्यूशन चैंपियनशिप सीरीज़ (ईवीओ) के नाम से एक फाइटिंग गेम इवेंट आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट में नौ लड़ाई वाले खेल शामिल थे, जिनमें स्ट्रीट फाइटर III: 3rd स्ट्राइक और मार्वल बनाम कैपकॉम 2 शामिल थे, और 30 से अधिक देशों के 700 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
2000 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में गेमिंग टीवी चैनलों और टीवी शो में कुल मिलाकर वृद्धि देखी गई। सबसे प्रसिद्ध टीवी चैनलों में से एक, जो मुख्य रूप से वीडियो गेम पर केंद्रित है, जिसे G4 (उर्फ G4TV) कहा जाता है, पोंग मैचों की एक सप्ताह लंबी श्रृंखला के साथ लॉन्च किया गया। चैनल को 2021 में फिर से लॉन्च किया गया।
2013 में, डैनी "शिपटूर" ले नाम का एक पेशेवर गेमर संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग से ईस्पोर्ट्स के लिए पी-1 एथलेटिक वीज़ा प्राप्त करने वाला पहला व्यक्ति था। इस घटना ने पेशेवर गेमर्स को एथलीट के रूप में पहचाने जाने की शुरुआत को चिह्नित किया।
आज दुनिया भर में सैकड़ों ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट और लीग हैं।
अब तक का पहला ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, पहला मान्यता प्राप्त ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट 1972 में स्पेसवार गेम के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया था। जैसे ही 24 प्रतिभागियों ने रोलिंग स्टोन पत्रिका की एक साल की सदस्यता के लिए प्रतिस्पर्धा की, टूर्नामेंट ईस्पोर्ट्स इतिहास का हिस्सा बन गया। हालाँकि, बाद में ही पुरस्कार वही बन गए जो वे आमतौर पर आज होते हैं: नकद।
ईस्पोर्ट्स की सुबह
जैसा कि आप टाइमलाइन से देख सकते हैं, 1990 और 2000 के दशक के कंसोल और फाइटर गेम ईस्पोर्ट्स की शुरुआत के लिए निर्णायक युग थे जैसा कि हम आज जानते हैं।
हालाँकि, इस युग में ईस्पोर्ट्स के विकास में सबसे अधिक योगदान पीसी का उदय था। न केवल वे जल्द ही लगभग हर घर में पाए जाने लगे, बल्कि LAN नेटवर्क की बदौलत अधिक से अधिक गेमर्स अपने पसंदीदा वीडियो गेम खेलने के लिए सार्वजनिक और निजी स्थानों पर एकत्र होने लगे।
ईस्पोर्ट्स का उदय
ये शुरुआती मुलाकातें तब कबीले बन गईं जिन्होंने पेशेवर गेमर्स के लिए मार्ग प्रशस्त किया जो बाद में टूर्नामेंट में एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे। जैसे-जैसे इंटरनेट कनेक्शन और गोपनीयता कॉन्फ़िगरेशन उन्नत हुए, वैसे-वैसे चैंपियनशिप बड़ी और अधिक महत्वपूर्ण होती गई।
विजय मुद्रा में ईस्पोर्ट्स टी-शर्ट पहने एक व्यक्ति
इस समयावधि को चिह्नित करने वाले खेल, जैसे डूम, क्वेक, अनरियल टूर्नामेंट और स्टारक्राफ्ट, अब ईस्पोर्ट्स इतिहास का एक अभिन्न अंग हैं। अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें
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